MGIRTI – TECHYBLOG

ATM से पैसे कैसे निकाले | सबसे आसान तारीका

(ATM) एटीएम से पैसे कैसे निकालें ? ये आज भी एक ऐसा सवाल है जो कई लोग बार-बार पूछा करते हैं एटीएम से पैसे निकालना वैसे तो काफी आसान होता है परन्तु सही नॉलेज की कमी होने के कारण कई लोग आज भी इस समस्या का से सामना करते हैं।

कई बार एटीएम इंग्लिश भाषा में होने के कारण भी लोग एटीएम का इस्तेमाल नहीं कर पाते हे तो चलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको सिखाएंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकालें

एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा जिससे आप आपके पैसों और आपके खाते में जमा राशि की सुरक्षा कर सके और किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकें। एटीएम एक बहुत ही सेंसेटिव कार्ड होता है जिससे हम किसी भी प्रकार का लेन देन कर सकते हैं।

  • किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे निकालने के लिए अपना एटीएम कार्ड न दें।
  • किसी भी इंसान या किसी भी कॉल पर आप अपने एटीएम कार्ड या अपने बैंक खाते से जुड़े हुए नंबर पर आने बाले किसी भी प्रकार की OTP को न बताएं करें।
  • अपना ATM PIN कभी भी किसी के साथ शेयर न करें इससे आपको बहुत बड़ा नुक्सान हो सकता है।
  • ATM से पैसे निकालने से पहले ATM Machine को अच्छे से जांच ले की पैसे निकलने बाली जगह पर किसी प्रकार का टेप या कोई पैकिंग तो नहीं है।
  • ATM Card को हमेशा सुरक्षित जगह व उसके साथ आने बाले लिफाफे में ही रखें।

ATM से पैसे निकालने का तरीका

एटीएम से पैसा निकालने से पहले ऊपर दिए गए सारे पॉइंट्स को अच्छे से पढ़ लें और उनका ख्याल रखते हुए कि किसी भी एटीएम से पैसे निकाले। चलिए समझते हैं कि आप एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके कैसे पैसे निकाल सकते हैं। इसमें आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। और उनको अच्छे से समझना होगा। आइए जानते हैं ये स्टेप्स क्या?

Step 1 : एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डालना

हर एटीएम कार्ड के ऊपर एक एरो(तीर) बना हुआ होता है। आपको उस एरो की दिशा में अपने कार्ड को पकड़कर एटीएम मशीन के अंदर डालना होता है।

कुछ एटीएम मशीन से कार्ड एक बार स्कैन होकर बाहर निकल जाते हैं और उसके बाद आप पैसे निकाल सकते हैं। और कुछ एटीएम मशीन में आपको कार्ड आपके पैसे निकालने तक उसमें लगाकर छोड़ना होगा।

इसलिए कार्ड निकालने में जल्दबाजी न करें। अगर कार्ड नहीं निकल रहा है तो अपना ट्रांजेक्शन पूरा होने का इंतजार करें और फिर अपने कार्ड को निकालें।

Step 2 : अपनी भाषा चुनें

एटीएम कार्ड डालते ही आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी जिसमें आपको भाषा का चयन करने का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ पर आप अपनी पसंद व आसानी के अनुसार अपनी भाषा को चुन सकते हैं।

Step 3 : सर्विस चुनें

अब अगली स्क्रीन में आपको कुछ सर्विसेज के नाम देखने को मिलेंगे, जैसे कि कैश डिपॉजिट, फंड ट्रांसफर, चेक बैलेंस आदि जैसे ऑप्शंस आपको देखने को मिलेंगे, उनमें से आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा Cash Withdraw. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करते हुए आगे बढ़ जाना है।

Step 4 : अपने खाते का प्रकार चुनिए

Cash Withdraw पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर अपने खाते का प्रकार चुनने के ऑप्शन आएँगे। खाते के प्रकार दो तरह से होते हैं करेंट खाता और सेविंग खाता। आपको सेविंग खाते पर क्लिक करना है। सेविंग खाता को बचत खाता भी कहा जाता है।

Step 5 : राशि संख्या डालिए

खाते के चयन करने के बाद आप आपको जितना भी पैसा अपने खाते से बाहर निकालना हैं, आप उतने अमाउंट को एटीएम मशीन के कीबोर्ड में दर्ज कर दें। और अच्छे से देख लें लिखी हुई राशि सही है या नहीं।

Step 6 : 4-digit PIN डालें

अब अगली स्क्रीन पर आपको आपकी पिन पूछी जाएगी जहाँ पे आपको आपकी चार डिजिट की सही पिन डालनी होगी। याद रखें कि पिन आप सही डालें और बार बार गलत न करे, वरना आपका एटीएम कार्ड 24 घंटों के लिए ब्लॉक भी हो सकता है। फिर आपको बैंक जाकर ही अपना पैसा निकालना होगा।

Step 7 : पैसा कलेक्ट करें

एटीएम पिन डालने के बाद आपको मशीन द्वारा आपका कैश दे दिया जाएगा, जिसे आप एटीएम में दिए हुए चैंबर से कलेक्ट कर सकते हैं। पैसा बहार आते ही आप अच्छी तरह से गिन ले की जितनी राशि अपने लिखी थी उतना ही पैसा बहार आया हे या नहीं।

Step 8 : ATM Card बहार निकाल लें

पैसा बाहर आने के बाद आप अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं। आप चाहे तो कार्ड निकालने से पहले उसकी पर्ची भी एटीएम मशीन से निकाल सकते है जिसमे आपके खाते से निकले हुए पैसे की व बची हुई राशि की जानकारी होगी।

ध्यान रखें कि हर बैंक का एटीएम अलग अलग तरह से काम करता है। कुछ स्टेप्स अलग हो सकती है परंतु तरीका यही है। हो सकता है कई एटीएम मशीन में आपको पहले पिन डालना पड़ेगा। उसके बाद आप आगे की प्रोसेसर कर सकेंगे।

अगर आप सभी स्टेप्स को सही तरीके से कर रहे हैं और फिर भी आपका पैसा बाहर नहीं निकल रहा है तो हो सकता है कि एटीएम मशीन के अंदर पर्याप्त पैसा न हो या फिर कोई सर्वर एरर हो। और अगर यह प्रॉब्लम सिर्फ आपके साथ हो रही है तो आप अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करके अपनी परेशानी को साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment